Nature

कोविड टीकाकरण जागरूकता वाहन को डीएम ने दिखायी हरी झण्डी ।

कोविड टीकाकरण जागरूकता वाहन को डीएम ने दिखायी हरी झण्डी 
चित्र संख्या 01 से 04 तथा फोटो कैपशन। 






बहराइच 31 जुलाई। वरदान, सघन कोविड टीकाकरण जागरूकता अभियान का जिलाधिकारी डॉ दिनेश चन्द्र ने सीडीओ कविता मीना के साथ कलेक्ट्रेट परिसर से जागरूकता वाहन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। वरदान पिरामल स्वास्थ्य और जनपद बहराइच की एक पहल है इसका क्रियावन जनपद के  ब्लाक विशेश्वरगंज में किया जाना है। इस अभियान में स्वयंसेवको और विभिन्न सरकारी कार्यकर्ताओं के  समेकित प्रयासों से समुदायों को कोरोना टीकाकरण के बारे में जागरूक करके उनका टीकाकरण करया जायेगा। 





इस अवसर पर जिलाधिकारी डॉ चन्द्र ने कहा कि वरदान कार्यक्रम के तहत विभिन्न विभाग और पिरामल स्वास्थ्य एक साथ मिलकर टीकाकरण के कवरेज को बढाने का कार्य करेंगे। इस पहल से जनपद के अन्तर्गत लोगों को जागरूक करने के लिए अनेकों गतिविधियाँ संचालित होंगी। इसी कड़ी में “जागरूकता वैन” को संचालित किया गया है। जागरूकता वाहन के माध्यम से लोगो को टीकाकरण का लाभ की जानकारी दी जाएगी। स्वयंसेवको का चयन किया गया है जो स्वस्थ्य विभाग के कर्मचारियों के साथ हर गाँव में लोगो को टीकाकरण के बारे में जानकारी देंगे और उन्हें टीकाकरण के लिए प्रेरित करेंगे। 
उद्घाटन के दौरान पिरामल स्वास्थ्य के द्वारा जिले के प्रथम पंक्ति के कार्यकर्ताओ हेतु हेतु उपलब्ध कराये गये कोरोना किट, जिसमें पल्स ऑक्सिमेटर, थर्मामीटर, मास्क, ग्लव्स, सैनिटाइजर को जिलाधिकारी ने सीडीओ के साथ 10 के एएनएम को मेडिकल किट का वितरण किया। शेष किट को खण्ड स्तर पर सीएचसी के माध्यम से वितरण कराया जाएगा। इस अवसर सीएमओ डा. राजेश मोहन श्रीवास्तव, पिरामल स्वास्थ्य की स्टेट मैनेजर श्रीमती भावना बक्शी व जिला परिवर्तन प्रबंधक बालमुकुंद शर्मा सहित अन्य सम्बन्धित मौजूद रहे। 
ःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःः
जिला कौशल समिति बैठक सम्पन्न
मांग के अनुसार ट्रेड चयन के दिये गये निर्देश 
चित्र संख्या 05 से 06 तथा फोटो कैपशन। 
बहराइच 31 जुलाई। जिलाधिकारी डॉ दिनेश चन्द्र की अध्यक्षता में शुक्रवार को देर शाम कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कौशल समिति बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अन्तर्गत 2020-21 के प्रगति की , पीएमकेवीवाई 3.0 के अन्तर्गत हेल्थ सेक्टर, दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना, उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन व अन्य बिन्दुओं की समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। 
जिलाधिकारी ने प्रशिक्षण प्रदाता एजेन्सियों को निर्देश दिया कि निर्धारित ट्रेड में युवाओं को गुणवत्तापरक प्रशिक्षण प्रदान किया जाय ताकि प्रशिक्षित अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार मुहैया कराया जा सके। उन्होंने प्राचार्य आईटीआई को निर्देश दिया कि प्रशिक्षण प्रदाता एजेन्सीवार समीक्षा करें जिस प्रशिक्षण प्रदाता एजेन्सी से प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं को कम रोजगार प्राप्त हो रहा है ऐसे एजेन्सियों का कोटा कम किया जाय। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि मांग के अनुसार ट्रेड का चयन कर युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान किया जाय। उन्होंने सुझाव दिया कि कुकिंग ट्रेड में भी युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाय। 
इस अवसर पर सीडीओ कविता मीना, बीएसए अजय कुमार, डीपीओ जी.डी. यादव, जिला प्रोबेशन अधिकारी विनय कुमार सिंह, समाज कल्याण अधिकारी आर.पी. सिंह, प्रिंसिपल आईटीआई प्रदीप अग्निहोत्री, प्रशिक्षण प्रदाता एजेन्सियों के प्रतिनिधि व अन्य सम्बन्धित मौजूद रहे। 
ःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःः
मेडिकल बुलिटेन
बहराइच 31 जुलाई। सैम्पल जॉच का विवरण देते हुए मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि आज लिये गये कुल सैम्पल की संख्या 3311, प्राप्त पॉजिटिव रिपोर्ट की संख्या शून्य है। आरटीपीसीआर 2003, एंटीजन 1297 तथा ट्रूनाट की संख्या 11 है। कुल एक्टिव केस की संख्या 02 है।
ःःःःःःःःःःःःःःःःःःः

Post a Comment

Previous Post Next Post
Nature
Nature
Nature