Nature

ब्रेकिंग न्यूज़ बहराइच,बुखार के मरीजों के प्रसार की रोकथाम हेतु संचालित होगा अभियान,फॉगिंग व एन्टी लार्वा स्प्रे से मच्छरों के प्रसार पर लगेगा अंकुश,

ब्रेकिंग न्यूज़ बहराइच,

बुखार के मरीजों के प्रसार की रोकथाम हेतु संचालित होगा अभियान,
फॉगिंग व एन्टी लार्वा स्प्रे से मच्छरों के प्रसार पर लगेगा अंकुश,




बहराइच, प्रदेश में बुखार के बढ़ते मरीज़ों के दृष्टिगत जनपद में बुखार से पीड़ित मरीज़ों के प्रसार की रोकथाम हेतु प्रभावी कदम उठाये जा रहे हैं।
 इस सम्बन्ध में जनपद में 07 से 16 सितम्बर 2021 तक विशेष अभियान संचालित किया जायेगा। विशेष अभियान के दौरान संचालित होने वाली गतिविधियों की जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी डॉ दिनेश चन्द्र ने मीडिया प्रतिनिधियों से वार्ता करते हुए बताया कि विशेष अभियान को सफल बनाये जाने के उद्देश्य से अर्न्तविभागीय बैठक कर सम्बन्धित विभागों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये हैं।




 उन्होंने बताया कि जनपद में दवाओं की भी पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की गयी है।
उन्होंने बताया कि बुखार एवं उनके साथ किसी भी प्रकार के लक्षण होने पर घबरायें नहीं तत्काल नज़दीकी स्वास्थ्य केन्द्र में जॉच कराकर बीमारी का समुचित उपचार करायें जिससे बीमारी के प्रसार को नियंत्रित किया जा सके। उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान बुखार पीड़ित मरीज़ों के साथ-साथ कोविड लक्षणयुक्त मरीज़ों, टी.बी. लक्षणयुक्त मरीज़ों, 45 वर्ष से ऊपर कोविड-19 टीकाकरण से छूटे व्यक्तियों की लाइन लिस्ट तैयार कर प्रभावी कदम उठाये जायेंगे। 
जिला व ब्लाक स्तर पर स्थापित चिकित्सालयों में बुखार पीड़ित मरीज़ों की जॉच हेतु पर्याप्त प्रबन्ध किये गये हैं जिससे समय रहते ज्ञात हो सके कि बुखार किस श्रेणी का है। डेंगू, जे.ई./ए.ई.एस., मलेरिया आदि रोगियों हेतु अलग से वार्ड आरक्षित किये गये हैं। 



डॉ चन्द्र ने बताया कि विशेष अभियान हेतु पल्स पोलियो अभियान को आधार मानते हुए प्रत्येक ग्राम/वार्ड में 01-01 टीम का गठन किया जायेगा जिसमें सदस्य के रूप में आशा व ऑगनबाड़ी द्वारा घर-घर भ्रमण कर बुखार पीड़ित व्यक्तियों की लाइन लिस्ट तैयार कर तत्काल उसी दिन उनकी जॉच कराकर समुचित इलाज की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जायेगी। टीम के कार्यों के प्रभावी अनुश्रवण हेतु प्रत्येक 05 टीम पर 01 सुपरवाइज़र की भी व्यवस्था की गयी है। प्रत्येक टीम एक दिन में 50 घरों का सर्वे करेगी। सर्वे के पश्चात उसी दिन सॉयकाल 05ः00 बजे तक रिपोर्ट जनपद को प्रेषित करेगी। सर्वे कार्य के लिए 1174 टीमें गठित की गयी हैं। जबकि उनके प्रभावी पर्यवेक्षण के लिए 235 सुपरवाइज़र बनाये गये हैं। 





उन्होंने बताया कि मच्छरों के प्रसार पर प्रभावी नियंत्रण हेतु गॉवों में नियमित रूप से एन्टी लार्वा स्प्रे तथा फॉगिंग कराया जायेगा एवं पूर्ण स्वच्छता हेतु जलभराव का निस्तारण, गलियों नालियों तथा झाड़ियों आदि की साफ-सफाई के लिए वृहद स्तर पर अभियान संचालित किया जायेगा। एन्टी लार्वा स्प्रे एवं फॉिंगंग हेतु पर्याप्त मात्रा में मैलाथियान एवं डी-लार्वा केमिकल जिला एवं ब्लाक स्तर पर उपलब्ध है। उन्होंने मीडिया प्रतिनिधियों से अपील की कि विशेष अभियान को सफल बनाने में अपना अमूल्य सहयोग प्रदान करें। मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एस.के. सिंह द्वारा सीएचसी, पीएचसी पर दवाओं की उपलब्धता एवं उपलब्ध अन्य स्वास्थ्य सेवाओं तथा अभियान हेतु की गयी तैयारी तथा प्राचार्य मेडिकल कालेज डा. अनिल के. साहनी, सीएमएस डा. ओ.पी. पाण्डेय द्वारा महाराजा सुहेलदेव स्वाशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय एवं महर्षि बालार्क चिकित्सालय बहराइच में डेंगू, बुखार के रोगियों के उपचार हेतु आवश्यक दवाओं की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता की जानकारी मीडिया प्रतिनिधियों को दी गयी। इस अवसर पर एडीएम जय चन्द्र पाण्डेय, सीआरओ प्रदीप कुमार यादव, डीएसओ अन्नत प्रताप सिंह, एसीएमओ डॉ. जयन्त कुमार, सहित अन्य सम्बन्धित मौजूद रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Nature
Nature
Nature