Nature

माननीय मंत्री ने 48 आंगनबाड़ी केंद्रों का किया लोकार्पण तथा 25 मॉडल आंगनबाड़ी केंद्रों का किया शिलान्यास।

माननीय मंत्री ने 48 आंगनबाड़ी केंद्रों का किया लोकार्पण तथा 25 मॉडल आंगनबाड़ी केंद्रों का किया शिलान्यास।
बेहतर कार्य करने वाली आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों तथा आशा बहुओं को प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित।
गर्भवती महिलाओं की गोद भराई रस्म की और नन्हे मुन्हे बच्चों का कराया अन्नपरासन।
श्रावस्ती, 19 अपै्रल, 2022। सू0वि0। देश के माननीय मंत्री भारी उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार डा महेन्द्र नाथ पाण्डेय एक दिवसीय भ्रमण पर श्रावस्ती पहुंचने पर जिलाधिकारी नेहा प्रकाश ने उनकी अगुआई की, तदोपरांत माननीय मंत्री जी कार्यक्रम  स्थल तथागत हाल पहुंचे। इस अवसर पर उन्होने अपने संबोधन में कहा कि जन-जन के विकास के लिए भारत सरकार/प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है। इसके लिए तमाम जनकल्याणकारी योजनाओं का संचालन विभिन्न विभागों के माध्यम से किया जा रहा है। इसलिए सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों का दायित्व बनता है कि वे अपने-अपने विभागों में सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं/विकास कार्यक्रमों को धरातल पर उतारें, और हर पात्र व्यक्ति को जरूर लाभान्वित करें। तथा यह भी ध्यान रखें कि कोई भी गरीब, असहाय, बेसहारा व्यक्ति सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से वचिंत न रहने पावंे।
    उक्त विचार मा0 मंत्री भारी उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार डॉक्टर महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने तथागत सभागार मे आंगनबाडी और आशा बहू के अभिनंदन कार्यक्रम में कही। इस दौरान माननीय मंत्री ने 48 आंगनबाड़ी केंद्रों का लोकार्पण किया तथा 25 मॉडल आंगनबाड़ी केंद्रों का शिलान्यास किया। वहीं बेहतर कार्य करने वाली आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों तथा आशा बहुओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया और गर्भवती महिलाओं की गोद भराई रस्म की और नन्हे मुन्हे बच्चों का अन्नपरासन भी कराया।
       इस अवसर पर मा0 मंत्री ने जोर देते हुए कहा कि प्रदेश सरकार बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अन्तर्गत आंगनबाड़ी केन्द्रों के माध्यम से 0-6 वर्ष के बच्चों, 11 से 14 वर्ष की स्कूल न जाने वाली किशोरी बालिकाओं तथा गर्भवती एवं धात्री महिलाओं को समुचित पोषण, स्वास्थ्य एवं प्रतिरक्षण के लिए समन्वित बाल विकास योजना (आई0सी0डी0एस0) के अन्तर्गत अनुपूरक पोषाहार, स्वास्थ्य प्रतिरक्षण (टीकाकरण), स्वास्थ्य जांच, पोषण एवं स्वास्थ्य शिक्षा, स्कूल पूर्व शिक्षा, निर्देशन एवं संदर्भन सेवायें प्रदान की जा रही है। भारत सरकार के दिशा-निर्देशन में पोषण सम्बन्धी सेवाएं समुदाय में प्रदान किये जाने के लिए आंगनबाड़ी केन्द्र एक महत्वपूर्ण ईकाई है। आंगनबाड़ी कार्यकत्री द्वारा लाभार्थियों को अनुपूरक पुष्टाहार वितरण, गृह भ्रमण, पोषण सम्बन्धी परामर्श के साथ-साथ बच्चों की वृद्धि निगरानी सम्बन्धी गतिविधियां करते हुए महिलाओं एवं बाल विकास का कार्य कर रही है।
उन्होने यह भी कहा कि श्रावस्ती आकांक्षी जिलों में से है और यहां हर स्तर पर विकास कराया जा रहा है। देश के यस्सवी मा0 प्रधान मंत्री जी के निर्देशन में ऐसे जिलों में और क्या कमियां हैं और वहां किस स्तर पर और विकास हो सकता है इस पर प्रबल प्रयास किया जा रहा है।

इस दौरान माननीय अध्यक्ष जिला पंचायत दद्दन मिश्रा ने कहा कि देश एवं प्रदेश की सरकार श्रावस्ती के विकास के लिए हमेशा से प्रतिबद्ध है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए माननीय विधायक राम फेरन पाण्डेय ने कहा कि हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री और माननीय मुख्यमंत्री जी के नेत्रित्व में श्रावस्ती ने बेहतर विकास किया है और उनके नेत्रित्व में आगे भी श्रावस्ती विकास करता रहेगा।

इस अवसर पर माननीय जिलाध्यक्ष महेश मिश्रा ओम ने कहा कि हमारी सरकार स्वास्थ्य और शिक्षा के प्रति हमेशा से सजग रही है। और इसमें बेहतर काम हो रहा है।

इस मौके पर एमएलसी डॉ प्रज्ञा त्रिपाठी, बीजेपी के जिला प्रभारी राहुल राज रस्तोगी, पूर्व सांसद पद्मसेन चौधरी, अपर जिलाधिकारी कमलेश चंद्र, जॉइंट मजिस्ट्रेट परीक्षित खटाना,  एसडीएम भिनगा प्रवेंद्र कुमार, एसडीएम आशुतोष, डीडीओ विनय कुमार तिवारी, सीएमओ डॉ एसपी भार्गव, जिला कार्यक्रम अधिकारी आशा सिंह, सहित अन्य माननीय जनप्रतिनिधि गण एवम तमाम विभागों के अधिकारीगण तथा काफी संख्या में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों एवम आशा बहुएं उपस्थित रहीं।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Nature
Nature
Nature