Nature

पूर्व प्रधान के कार्य को नया दिखाकर प्रधान पति ने किया लाखों का घोटाला, ग्राम पंचायत की आईडी से हुआ खुलासा

पूर्व प्रधान के कार्य को नया दिखाकर प्रधान पति ने किया लाखों का घोटाला, ग्राम पंचायत की आईडी से हुआ खुलासा


बहराइच। जरवल विकास खंड के ग्राम पंचायत रुदाइन में विकास कार्यों में 50 लाख से अधिक का घोटाला हुआ है। इसका खुलासा ग्राम पंचायत की आईडी से हुआ है। खुलासा होने के बाद भी ग्राम प्रधान और रोजगार सेवक के साथ अन्य अधिकारियों पर कोई कार्यवाई नहीं हो रही है। अब ग्रामीणों ने घोटाले की शिकायत मुख्यमंत्री से की है।
जरवल विकास खंड के ग्राम पंचायत रुदाइन में तालाब खुदाई, सौंदर्यीकरण, सड़क निर्माण में जमकर घोटाला किया गया है। गांव निवासी ओम प्रकाश वर्मा बेटा राम नारायण, मनोज कुमार बेटा विश्वरूप और परशुराम चौधरी ने जिलाधिकारी दिनेश चंद्र और मुख्य विकास अधिकारी कविता मीना को एक माह पूर्व शिकायती पत्र भेजकर गांव में ग्राम प्रधान नीतू सिंह और उनके पति रोजगार सेवक उपेंद्र कुमार पर विभिन्न मद में बिना निर्माण कार्य कराए ही 50 लाख से अधिक का गबन करने का आरोप लगाया था।
साथ ही ग्राम प्रधान के पति पर पूर्व ग्राम प्रधान मेराजुद्दीन द्वारा कराए गए विकास कार्य को भी अपना दिखाकर बजट निकाले जाने का आरोप लगाया था। इसकी जांच मुख्य विकास अधिकारी कविता मीना ने टीम गठित कर कराई। जिसमें पूर्व ग्राम प्रधान के कार्य को वर्तमान दिखाकर रुपए निकाले गए। जिसमें कई सड़क, तालाब और अन्य सरकारी काम के नाम पर रुपए निकाले जाने की पुष्टि हुई।
फिर भी ग्राम प्रधान, ग्राम प्रधान पति रोजगार सेवक उपेंद्र कुमार, तकनीकी सहायक सुनील कुमार, अवर अभियंता के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई। इतना ही नहीं पूर्व और वर्तमान ग्राम प्रधान द्वारा कराए गए विकास कार्य की आईडी भी जांच टीम को दी गई है। इसके बाद भी कार्यवाई नहीं हो रही है। अब सभी शिकायत कर्ताओं ने मुख्यमंत्री को पत्र भेजकर कार्यवाई की मांग की है। साथ ही कार्यवाई न होने पर अनशन की चेतावनी दी है।
इन मद में बिना निर्माण के हुआ घोटाला

रुदाइन गांव में तालाब से उसमान के घर तक करीब नौ सौ मीटर खड़न्जा मरम्मत कार्य फर्जी दिखाकर रकम आरहित कर लिया। ग्राम पंचायत में हैण्डपम्प 6 अदत रिबोर् व 4 अदत मरम्मत दिखाकर रुपये आरहित कर लिया है। ग्राम पंचायत में हयुमन पाइप स्थापना नहीं की गई, फिर भी बजट निकाल लिया गया। ग्राम पंचायत में सोकपिट का निर्माण नहीं हुआ रकम आरहित कर लिया। राजेश के घर से सोनू के घर तक, पुत्तिलाल के घर से राजाराम के घर तक खड़ंजे का कार्य कराया लेकिन पुराने ईंट बेच दिया, बगेर गिट्टी डाले ही बनवा दिया जो छः माह भी नहीं चलेगी।

मंदिर से घनश्याम के घर तक व पवन के घर से सुनील के घर तक नाली निर्माण कार्य कराया लेकिन घटिया इंटो से, किस फर्म से ईंट आई पता नही। काशीराम के खेत से हसना लिंक मार्ग तक मिट्टी पटाई कार्य नहीं कराया गया लेकिन मोटी रकम निकाली गई जो पूर्व प्रधान द्वारा कराया गया था। अबुल्लापुर डामर रोड करमुलापुर बार्डर् रोड तक मिट्टी पटाई का कार्य दो भागों में दिखाकर पेमेंट करा लिया जो कार्य पूर्व प्रधान द्वारा कराया गया है।

हुकुम के खेत से हसना लिंक मार्ग तक मिट्टी पटाई कार्य पूर्व प्रधान ने कराया लेकिन इसी रोड का नाम बदलकर पेमेंट करा लिया। गायत्री मंदिर से धवरिया संपर्क मार्ग तक मिट्टी पटाई का कार्य पूर्व प्रधान ने कराया लेकिन वर्तमान मे दो पार्ट में दिखाकर नाम बदलकर पेमेंट करा लिया। ग्राम मे दो तालाबों को फर्जी खुदाई कराकर नया दिखाकर उसी का पेमेंट करा लिया। इसी तरह से काफी कार्य पुराने प्रधान द्वारा कराये गये है जिसको नया दिखाकर भुगतान वर्तमान में कार्य दिखाकर करा लिया गया है।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Nature
Nature
Nature