Nature

कस्तूरबा गांधी विद्यालय में चाइल्डलाइन द्वारा छात्राओं को बाल अधिकार के प्रति किया गया जागरूक

कस्तूरबा गांधी विद्यालय में चाइल्डलाइन द्वारा छात्राओं को बाल अधिकार के प्रति किया गया जागरूक

जरवल(बहराइच)भारतीय ग्रामोत्थान सेवा विकास संस्थान द्वारा संचालित सब सेंटर चाइल्ड लाइन टीम द्वारा कस्तूरबा गांधी विद्यालय
 जरवल में शिक्षा रथ छात्राओं को उनके बाल अधिकारों के प्रति जागरूक किया। कार्यक्रम मैं उपस्थित छात्राओं को

 संबोधित करते हुए सेंटर प्रभारी सरिता सिंह ने बताया कि आज के युग में हमें अपने अधिकार के प्रति जानकारी रखनी चाहिए। शिक्षा के साथ-साथ अपने अधिकारों के प्रति जागरूक रहना चाहिए।

 ग्रामीण क्षेत्रों में बाल अधिकार से वंचित छात्राओं का दूसरा सबसे बड़ा कारण शिक्षा का आभाव  होना ।जब परिवार शिक्षित होगा तभी बच्चों में भी शिक्षा का जागरण होगा और अपने अधिकारों के प्रति वे जागरूक रहेंगे। कार्यक्रम को जिले से आए चाइल्डलाइन अधिकारी अश्वनी सिंह ने बच्चों को समझाते हुए शिक्षा और बाल अधिकारों के प्रति सविस्तार पूर्वक बताया। उन्होंने बताया कि आज शिक्षा की कमी के कारण छोटे छोटे बच्चियों की शादी हो जाती है जो बाल विवाह के रूप में एक अभिशाप है। जबकि प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है कि लड़की की आयु कम से कम 18वर्ष के बाद ।और लड़के की आयु 21 वर्ष के बाद ही विवाह करे।कम आयु में विवाह करने से बच्चो का ना तो शारीरिक विकास हो पाता है और ना ही मानसिक विकास हो पाता है।जिससे बच्चे कई बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। ग्रामीण एरिया में शिक्षा का विकास के लिए सरकार ने तरह-तरह के योजनाओं को भी लागू किया है। स्थान स्थान पर निशुल्क विद्यालयों की स्थापना की गई है जिसमें गरीब छात्र एवं छात्राओं का शिक्षा के द्वारा उनका विकास किया जा सके।
इसी क्रम में बहराइच की टीम साथी अवधेश मिश्रा एवं अर्चना मिश्रा  ने बताया कि चाइल्ड लाइन 24 घंटे 7 दिन आपके बच्चो के सहायता के लिए तत्पर है।चाइल्ड लाइन के टोल फ्री नंबर 1098 डायल करके आप अपने स्वास्थ्य,शिक्षा,सुरक्षा,आदि सेवाओं का लाभ ले सकते है।इसी तरह और भी बहुत टोल फ्री नंबर  है ।जैसे 112,108,102,1090,1076,181 आदि नम्बर पर भी निशुल्क सहायता मिलती हैं। इस अवसर पर पुलिस चौकी जरवल प्रभारी शिवनाथ गुप्ता टीम सदस्य शिव नायक सिंह रणवीर सिंह विनोद सिंह संजय सिंह कस्तूरबा गांधी विद्यालय के प्रधान अध्यापिका साधना सिंह अध्यापिका रागिनी मिश्रा बबीता प्रीति रानी प्रतिज्ञा अहमदा खातून धर्मेंद्र सिंह सहित विद्यालय के सभी छात्राएं एवं विद्यालय कर्मी मौजूद रहे। अंत में विद्यालय की प्रधानाध्यापिका साधना सिंह ने आए हुए सभी संभ्रांत लोगों एवं चाइल्डलाइन टीम के सभी सदस्यों का आभार प्रकट किया।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Nature
Nature
Nature