Nature

ग्राम सोनवार में तालाब से अवैध कब्जा ना हटने व जलनिकासी बाधित होने से भारी जलभराव

ग्राम सोनवार में तालाब से अवैध कब्जा ना हटने व जलनिकासी बाधित होने से भारी जलभराव
दबंगों ने पटाई करके कर रखा है तालाब की सरकारी भूमि पर अवैध अतिक्रमण,ग्रामीणों की जल निकासी बाधित होने के चलते आवागमन दूभर

कर्नलगंज, गोण्डा। एक तरफ जहाँ उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने तालाब सहित अन्य खाते की सरकारी भूमि को कब्जा मुक्त कराने का फरमान जारी कर रखा है तो वहीं दूसरी तरफ जिम्मेदार स्थानीय अधिकारियों/कर्मचारियों की जानबूझकर उदासीनता के कारण तहसील कर्नलगंज अन्तर्गत ग्राम सोनवार परगना पहाड़ापुर स्थित जलमग्न तालाब की भूमि को अवैध तरीके से पाटकर लोग कब्जा करके पक्का निर्माण कर लिये हैं,जिससे ग्रामीणों की जल निकासी बाधित होने के साथ ही गांव के मार्ग सहित गाँव में भारी जलभराव की स्थिति उत्पन्न होने के साथ ही ग्रामीणों के घरों में भी पानी घुसने लगा है। लेकिन जिम्मेदार लोग जानबूझकर अंजान बने रहकर मौन साधे हुए हैं। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार तहसील कर्नलगंज क्षेत्र के अन्तर्गत ग्राम सोनवार परगना पहाड़ापुर में स्थित तालाब की भूमि गाटा संख्या 477, 478 पर कुछ दबंग किस्म के लोगों द्वारा पटाई करके अवैध कब्जा व निर्माण किया जा चुका है, उपरोक्त प्रश्नगत अवैध कब्जे के चलते ग्रामीणों की जल निकासी बाधित होने के साथ ही गांव के मार्ग के साथ ही गाँव में भी भारी जलभराव की समस्या उत्पन्न हो गई है। मालूम हो कि इस समस्या के संबंध में अनेकों बार उपजिलाधिकारी, जिलाधिकारी व अन्य आला अधिकारियों को एवं संपूर्ण समाधान दिवस, जनसुनवाई पोर्टल पर प्रार्थना पत्र देते हुये समस्या से अवगत कराया जा चुका है। लेकिन प्रशासन द्वारा अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गयी। ग्रामीणों का कहना है कि ग्रामसभा सोनवार के हालात दिनों दिन खराब होती जा रहे हैं और गांव के कई मोहल्लों में जल निकासी का कोई प्रबंध नहीं है । इसके जिम्मेदार लोग व जनप्रतिनिधियों ने इस समस्या को लेकर अपनी आंखों और कानों पर पट्टी बांध रखी है, उन्हें केवल वोट की राजनीति दिख रही है। सबसे ज्यादा दु:खद बात यह है कि उपरोक्त समस्या को लेकर प्रशासन को अवगत कराकर निदान कराने हेतु भी कई बार आग्रह किया जा चुका है लेकिन प्रशासन भी मौन रहकर अपने हाथ खड़े किए नजर आ रहा है। जिसके परिणाम स्वरूप ग्रामीणों की परेशानियां और भी बढ़ गई हैं। यहाँ अभी तक केवल नाली का पानी भर रहा था और अब तो बरसात का पानी भी भर रहा है यही नहीं पानी अनियंत्रित होकर ग्रामीणों के घर में भी भरना शुरू हो गया है। जिससे ग्रामीणों ने काफी त्रस्त होकर प्रशासन और जनप्रतिनिधियों से विनम्र निवेदन करते हुए इस समस्या का स्थाई समाधान निकालने और तालाब से अवैध कब्जा हटवाकर कब्जेदार पर त्वरित कार्यवाही करके जल निकासी की सुचारु रूप से व्यवस्था कराने की गुहार लगाई है।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Nature
Nature
Nature