Nature

जंगल में मत जाएं ग्रामीण, गाँव में नहीं आएंगे तेंदुए - लखमानी

जंगल में मत जाएं ग्रामीण, गाँव में नहीं आएंगे तेंदुए - लखमानी
मुर्तिहा रेंज के गोलहना गाँव में मानव वन्य जीव संघर्ष की घटनाओं पर कार्यशाला का आयोजन

06 नवम्बर 2022 कतर्नियाघाट फ्रेंड्स क्लब की ओर से कतर्नियाघाट की मुर्तिहा रेंज अंतर्गत ग्राम गुलेहना में मानव वन्य जीव संघर्ष की घटनाओं पर विराम लगाने हेतु कार्यशाला आयोजित कर ग्रामीणों को फ्लैक्स बैनर के माध्यम से पंपलेट व बिस्कुट वितरित कर जागरूक किया गया !

कार्यशाला में उपस्थित ग्रामीणों को क्लब अद्धयक्ष भगवान दास लखमानी ने बताया कि ग्रामीण जंगल के भीतरी भागों में लकड़ी बटोरने, मवेशी चराने और शौच के लिए मत जाएं, ग्रामीण और उनके मवेशी जब जंगल में जाते हैं तो हिंसक वन्य जीव उन्हें जंगल में देखते है जिससे उनका मानव के प्रति डर समाप्त हो जाता है और वे भी गाँवों में आने लगते हैं ! 
 
इसके साथ ही ग्रामीणों को घर के आसपास की ऊँची घास व झाड़ियाँ साफ रखने, अपने घर के आसपास रोशनी रखने, खुले में न सोने, अपने मवेशी खुले में न बांधने, भोर एवं शाम के समय कहीं जाना हो अपने पास टार्च एवं डंडा अपने पास अवश्य रखने, गन्ने के खेतों की ओर जाते समय समूह में शोर मचाते हुए जाने, गाँव में वन्य जीव की आहट लगने पर उससे भिड़ने का प्रयास करने की बजाय गोला पटाखा दगाकर उसे जंगल की ओर भगाने का प्रयास करने को समझाया ! 

इस अवसर पर क्लब सदस्य अमन लखमानी, अंकुर राव, पूर्व प्रधान गोलहना लाल बहादुर, सचेतक इको विकास समिति अमृतपुर पुरैना दुर्गा प्रसाद शुक्ला व अन्य ग्रामीण मौजूद रहे !

Post a Comment

Previous Post Next Post
Nature
Nature
Nature