Nature

कैसरगंज सीट पर साफ होने लगी तस्वीर,सपा से बृजभूषण सिंह तो भाजपा डिप्टी सीएम बृजेश पाठक पर लगा सकती है दां

कैसरगंज सीट पर साफ होने लगी तस्वीर,सपा से बृजभूषण सिंह तो भाजपा डिप्टी सीएम बृजेश पाठक पर लगा सकती है दांव



बहराइच। कैसरगंज सीट पर अभी तक किसी भी पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है। पांचवे चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है।सात चरणों में सम्पन्न होने वाले लोकसभा चुनाव 2024 में जीत दर्ज करने के लिए राजनीतिक दल चुनाव प्रचार में जुटे हुए हैं। सपा से  बृजभूषण सिंह तो भाजपा से डिप्टी सीएम बृजेश पाठक के चुनाव लडने की तैयारी है। शुक्रवार को दूसरे चरण की वोटिंग पूरी हो गई है। पांचवें चरण के लिए नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है, लेकिन अभी तक हॉट सीट बन चुकी कैसरगंज लोकसभा सीट पर किसी भी पार्टी ने अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है। इस सीट पर जीत हार से ज्यादा उम्मीदवार को लेकर प्रदेश ही नहीं बल्कि देशभर में चर्चा हो रही है और सबकी निगाहें लगी हुई है। वहीं कैसरगंज सीट से मौजूदा सांसद बृजभूषण शरण सिंह को कोर्ट से झटका लग गया है। जिसका असर टिकट पर भी पड़ सकता है।
पांचवें चरण का नामांकन शुरू, अभी तक घोषित नहीं हुआ उम्मीदवार

 पांचवें चरण में 14 लोकसभा सीट पर वोटिंग होनी है। जिसमें लखनऊ, मोहनलालगंज, गोंडा, कैसरगंज, रायबरेली, अमेठी, जालौन, झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशाम्बी, बाराबंकी और फैजाबाद सीट पर 20 मई को वोटिंग होनी है। लेकिन देशभर की निगाहें रायबरेली और कैसरगंज सीट पर टिकी हुई है। रायबरेली में बीजेपी और कांग्रेस को कैंडिडेट घोषित करना है। जबकि कैसरगंज सीट पर बीजेपी, सपा और बसपा तीनों ही दलों को उम्मीदवार की घोषणा करनी है। लेकिन बीजेपी का प्रत्याशी घोषित ना होने के कारण सपा और बसपा भी कैंडिडेट घोषित नहीं कर रहे हैं। बीजेपी की कैसरगंज सीट से लिस्ट जारी होने के बाद ही इंडिया गठबंधन का प्रत्याशी घोषित होगा।



कोर्ट के फैसले का टिकट पर दिख सकता है असर

बीजेपी से अभी तक उम्मीदवार घोषित ना होने के पीछे बृजभूषण शरण सिंह को माना जा रहा है। बृजभूषण चुनाव लड़ने के लिए अड़े हैं लेकिन बीजेपी उनको टिकट देकर कोई खतरा मोल नहीं लेना चाहती है। क्योंकि बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह पर देश की जानी-मानी महिला पहलवानों ने गंभीर आरोप लगाए हैं जिसके चलते बृजभूषण शरण सिंह को कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष पद से इस्तीफा भी देना पड़ गया था। साथ ही गंभीर आरोपों को चलते बृजभूषण के खिलाफ केस भी चल रहा है। ऐसे में बीजेपी को डर है कि अगर बृजभूषण को टिकट दिया गया तो हरियाणा समेत कई लोकसभा सीटों पर इसका नुकसान उठाना पड़ सकता है।



कोर्ट के फैसले का असर

  कोर्ट के इस फैसले को बृजभूषण शरण सिंह के लिए तगड़ा झटका माना जा रहा है। इस फैसले के बाद उनका टिकट कटना तय माना जा रहा है। क्योंकि बीजेपी ऐसे किसी भी कैंडिडेट पर दांव नहीं लगाना चाहेगी जिससे उसको अन्य सीटों पर नुकसान उठाना पड़े।


कैसरगंज लोकसभा सीट पर पल पल बदल रहे समीकरण के बीच मौजूदा कैसरगंज सांसद बृजभूषण शरण सिंह के समाजवादी पार्टी और डिप्टी सीएम बृजेश पाठक के भाजपा से चुनाव लडने का संकेत के बीच चर्चाओं का बाजार गर्म है। फिलहाल पार्टियां किसे अपना उम्मीदवार बनाती है,यह यक्ष प्रश्न बना है।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Nature
Nature
Nature