Nature

कार्यशाला में ग्रामीण महिलाओं को रसोई में स्वच्छता की जानकारी दे, मौसमी सब्जियों के पौधे किये वितरित

कार्यशाला में ग्रामीण महिलाओं को रसोई में स्वच्छता की जानकारी दे, मौसमी सब्जियों के पौधे किये वितरित
बहराइच टर्टल सर्वाइवल एलायंस, भारत संस्था द्वारा शनिवार को घाघरा नदी के किनारे बसे जरवल विकास खण्ड के धोबिनपुरवा, तप्पेसिपाह की ग्रामीण महिलाओ के साथ उनके परिवार के पूरे दिन के भोजन तथा उनसे प्राप्त होने वाले विभिन्न प्रकार के पोषक तत्त्वों के बारे में जानकारी देकर उन्हें भोजन में पोषक तत्वों की महत्ता समझाई।

आयोजित जागरूकता कार्यक्रम में संस्था की रश्मि श्रीवास्तव ने महिलाओ को परिवार में उनकी भूमिका के बारे में बताते हुए कहा कि परिवार में आपका दर्जा अन्नपूर्णा माता सरीखा है। इसलिए सभी को साफ व पौष्टिक भोजन की जिम्मेदारी हेतु रसोई में स्वच्छता व मौसमी सब्जियों के भरपूर प्रयोग व इसके फायदे बताये। वहीं संस्था की रेनू शर्मा ने रोचक गतिविधि के माध्यम से क्षेत्र में उगाई जाने वाली विभिन्न प्रकार की सब्जियों तथा उनके  पोषक तत्वों के बारे में चर्चा की।






गांव की महिलाओं ने उत्सुकता के साथ गतिविधि में प्रतिभाग किया तथा घर के आसपास में पोषकता से भरपूर सब्जियां उगाने एवं उपयोग करने का निश्चय भी किया। कार्यक्रम के अंत मे मौजूद सभी महिलाओं को टमाटर, मिर्च, के पौधों के साथ साथ कुछ मौसमी सब्जियों के बीज भी वितरित किए गए। इस अवसर पर टीएसए के प्रभारी भास्कर दीक्षित सहित काफी संख्या में स्थानीय लोग मौजूद रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Nature
Nature
Nature