Nature

पहाड़ापुर स्थित दलितों का गांव दयाराम पुरवा सरकारी दया को मोहताज

पहाड़ापुर स्थित दलितों का गांव दयाराम पुरवा सरकारी दया को मोहताज
सात दशक बाद भी गांव में नहीं पहुंची विकास की किरण, नही हुआ नाली एवं सड़क का निर्माण।
कर्नलगंज/हलधरमऊ गोण्डा। एक तरफ जहां देश आज़ादी के पचहत्तरवें वर्ष के मौके पर अमृत महोत्सव मना रहा है तो वहीं दूसरी तरफ दलित बस्ती के लोग मूलभूत सुविधाओं से अभी भी वंचित हैं और सरकारी सुविधाओं की बाट जोह रहे हैं। 

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई बार अपने अपने भाषण में कहा कि 2022 तक देश के हर गरीब परिवार के सिर पर पक्की छत होगी, लेकिन उसके विपरीत गरीब दलित परिवार आज भी प्रधानमंत्री आवास योजना, नाली व सड़क जैसी मूलभूत सुविधाओं से वंचित हैं। 
मामला विकास खंड हलधरमऊ के ग्राम पंचायत पहाड़ापुर के दयाराम पुरवा का है। जहां प्रधानमंत्री आवास योजना की लालसा लिए गरीब परिवार अपने भाग्य को कोस रहा है। बताते चले कि उक्त गांव की निवासिनी मुन्नी पत्नी अनोखीलाल, रामकला पत्नी भगौती, रेनू पत्नी हनुमंतलाल, मुन्नी पत्नी रामशंकर, ललिता पत्नी पहलाद अपने छोटे-छोटे बच्चों के साथ फूस से बने घर मे रहकर किसी तरह अपना जीवन यापन कर रहे हैं। उपरोक्त महिलाओं ने बताया कि 2011 की पात्रता सूची में उनका नाम अंकित है फिर भी उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना से वंचित रखा जा रहा है। तमाम ग्रामीणों ने कहा कि आज़ादी से आज तक गांव में न तो नाली और न ही सड़क का निर्माण कराया गया है। वहीं गाँव में जलनिकासी की व्यवस्था न होने से घरों में जलभराव की समस्या बनी रहती है। सड़क न होने से बरसात में पूरे गांव में पानी भरा रहता है जिससे बाजार हाट जाने में काफी दुश्वारियों का सामना करना पड़ता है। इसी क्रम में ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने उपरोक्त समस्या को संज्ञान में लेते हुए उपजिलाधिकारी को पत्र लिखकर दलित परिवार को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ एवं गांव में नाली और सड़क निर्माण कराए जाने की मांग की है। पत्र में लिखा गया है कि ग्राम पंचायत पहाड़ापुर का दयाराम पुरवा दलितों की बस्ती है। उक्त गांव में जीवन यापन कर रहे लोग किसी तरह मेहनत मज़दूरी कर अपने व अपने परिवार का पेट पाल रहे हैं। पात्रता के आधार पर 2011 की सूची में कई लाभार्थियों का नाम अंकित है फिर भी उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना से वंचित रखा गया है। गांव में आज तक न तो नाली का निर्माण किया गया है और न ही सड़क का निर्माण किया गया है। जिससे जलनिकासी की समस्या निरंतर बनी रहती है। गांव में सड़क न होने से बरसात में पूरे गांव में पानी भर जाता है जिससे ग्रामीणों को हाट बाजार व इलाज हेतु डॉक्टरों के पास जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। पत्रकार संगठन ने मांग करते हुए कहा कि मौके की जांच कर पात्र गरीब परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाते हुए गांव में नाली सड़क निर्माण शीघ्र कराया जाय जिससे प्रधानमंत्री जी के सपने को साकार किया जा सके। मामले को गंभीरता से संज्ञान में लेते हुए उपजिलाधिकारी हीरालाल ने तहसीलदार एवं एडीओ पंचायत को संयुक्त रूप से जांच सौंपी है। इस मौके पर जिला सचिव जीतलाल गोस्वामी, तहसील अध्यक्ष गुलरेज खान, उपाध्यक्ष बैजनाथ अवस्थी, महामंत्री रणविजय सिंह, महामंत्री महादेव प्रसाद मौर्य, ब्लॉक अध्यक्ष अनिल कुमार गोस्वामी, उपाध्यक्ष सुधीर पांडेय, महामंत्री गणेश रस्तोगी सहित कई लोग मौजूद रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post
Nature
Nature
Nature